दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Whatsapp क्या है और Whatsapp से क्या क्या होता है ? तो दोस्तों Whatsapp की सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में मिल जायेगा . अगर आप इन्टरनेट के बारे में थोडा बहुत जानते हैं तो आप whatsapp के बारे में जरुर सुने होंगे और जरुर सोचे होंगे कि आखिर ये काम कैसे करता है और ये इतना पोपुलर क्यों हैं साथ ही ये भी सोचे ही होंगे कि इससे क्या होता है 

दोस्तों आज के ज़माने में whatsapp का उपयोग सभी लोग करते हैं और ये Google Playstore और Apple Appstore पर सबसे जयादा डाउनलोड होने वाले Massaging App बन गया है . दोस्तों ये बात आपको सुनकर आश्चर्य लगेगा कि ये Massaging App Whatsapp आज नहीं बल्कि 2009 मे ही इसको जेन कूम और ब्रायन एक्टन द्वारा बनाया गया था तब से ही ये अब तक चल रहा है ये दोनों Yahoo Company दो कर्मचारी थे . साल 2014 में फेसबुक ने Whatsapp को खरीद लिया

Whatsapp की सम्पूर्ण जानकारी 

दोस्तों ये एक स्मार्ट फ़ोन पर चलने वाली Massaging App है .इससे आप किसी से भी घर बैठे चैट पर बात कर सकते हैं ,इससे आप फोटो या विडियो को भेज सकते हैं इससे आप विडियो कालिंग बात भी कर सकते है साथ ही ऑडियो कालिंग भी बात कर सकते हैं दोस्तों ये सारी चीजे आप जिसके साथ करेंगे उसके पास भी whatsapp होना चाहिए नहीं तो ये सारी चीजें आप नहीं कर सकते हैं. बात करने में आपका कोई पैसा नहीं कटेगा , बात करने में आपके मोबाइल में डाटा होना चाहिए या आपका मोबाइल इन्टरनेट से कनेक्ट होने चाहिए चाहे wifi के माध्यम से हो या और किसी से .दोस्तों whatsapp आज के ज़माने में हर कोई इस्तमाल करते हैं. जिसके पास एक स्मार्ट फ़ोन रहते हैं उसके पास Whatsapp होता ही है और इसके उपयोग करते ही हैं .

दोस्तों Whatsapp में ये सारी चीजे फ्री होती है इसके कोई भी पैसे नहीं लगता है इसमें सिर्फ आपके डाटा खर्च होंगे वो भी बहुत कंम मात्रा में . दोस्तों इसमें जो भी सारी चीजे किसी के साथ बात करेंगे या फोटो और विडियो शेयर करेंगे वो बीच में कोई नहीं देख सकता है और नहीं पढ़ सकता है सिवाय आपके और जिसके पास भेजे होंगे . इसी लिए हर चैट में लिखे होते हैं कि end-to-end encryption . 

दोस्तों इसका इस्तमाल आप एंड्राइड और iphone और विंडोस में कर सकते हैं . अगर आपके पास एंड्राइड है तो आप Google Playstore से डाउनलोड कर सकते हैं ,अगर आपके पास iphone है तो आप Apple Appstore से डाउनलोड कर सकते है अगर आपके पास विंडोज है तो आप Whatsapp के वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं .


Whatsapp क्या है ? 

दोस्तों Whatsapp एक स्मार्ट फ़ोन पर यूज होने वाली ऐप है जिससे आप चैट कर पाएंगे और फोटो , विडियो और डॉक्यूमेंट को किसी के साथ शेयर कर सकते हैं साथ ही साथ ऑडियो कालिंग और विडियो कालिंग भी कर पाएंगे बहुत ही आसानी से . 


Whatsapp कैसे यूज करे ? 

दोस्तों Whatsapp को यूज करने के लिए आपके पास एंड्राइड फ़ोन होना चाहिए या iphone होना चाहिए अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो आप Google Playstore से Whatsapp डाउनलोड कर सकते हैं या आपके पास iphone है तो आप Appstore से डाउनलोड कर के यूज कर सकते है 


Whatsapp कैसे चलाए ? 

Whatsapp चलने के लिए आप whatsapp डाउनलोड करना होगा डाउनलोड होने के बाद आपको उसमे मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करना होगा रजिस्टर होने के बाद आप किसी से भी चैट कर सकते हैं इस तरह Whatsapp चला सकते हैं 


 Whtsapp अकाउंट कैसे बनाएं ?

दोस्तों Whatsapp अकाउंट बनाने के लिए आपके फ़ोन में Whatsapp होना चाहिए नहीं तो आप Google Playstore या Appstore से Whatsapp डाउनलोड करें और निचे बताये गए स्टेप को देखें .

  1. whatsapp को ओपन करना है 
  2. ओपन होने के बाद आपको AGREE AND CONTINUE पर क्लिक करना है . आप  चाहे तो इसका Whatsapp Terms of Service and Privacy Policy पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं .
  3. उसके बाद अपना country चुने उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाले 
  4. NEST पर क्लिक करें 
  5. उसके बाद आपके नंबर पर एक 6 अंक का कोड आएगा SMS के माध्यम से .
  6. जो कोड मोबाइल नंबर डाले थे वो सिम इसी मोबाइल में है तो आपको कुछ करने की जरुरत नहीं है अपने आप वेरीफाई हो जायेगा . अगर ये सिम दूसरे मोबाइल में है तो वहा उस नंबर पर SMS के माध्यम से आये गए कोड को डाले . कोड डालते ही आगे बढ़ जायेगा और वेरीफाई हो जायेगा . 
  7. उसके बाद आपको अपना नाम डालना है और आगे बढ़ाना है .
  8. उसके बाद आपका whatsapp अकाउंट बन गया है अब आप किसी से भी चैट कर सकते हैं . 


तो दोस्तों इस तरह से अपना Whatsapp अकाउंट बना सकते हैं और दोस्तों आप इससे किसी को भी फोटो या विडियो या डॉक्यूमेंट या फिर विडियो कालिंग या ऑडियो कालिंग कर सकते हैं ..


Whatsappp के Founder कौन है ?

दोस्तों whatsapp को 2009 में ही बनाया गया था और इसका Founder जेन कूम और ब्रायन एक्टन है ये दोनों ने मिलकर Whatsapp को बनाया था और इससे पहले ये दोनों ने yahoo में काम कर चुके थे .


Whatsapp कौन से देश का है ?

दोस्तों whatsapp अमेरिका देश का है इसकी ऑफिस कैलिफोर्निया में स्थित है लेकिन दोस्तों whatsapp पूरी दुनिया में यूज किया जाता है और इसका मालिक फेसबुक कम्पनी है .


Whatsapp कब शुरू हुआ ?

दोस्तों whatsapp 2009 में शुरू हुआ था और whatsapp शुरू करने वाले जेन कूम और ब्रायन एक्टन है . ये पहले yahoo में काम करते थे .


Whatsapp के सीईओ कौन है ?

whatsapp के सीईओ जेन कूम है और इस कम्पनी में कुल 50 लोग काम करते है .


Whatsapp के Features -

दोस्तों whatsapp के features की बात करे तो दोस्तों इसमें बहुत सारे features दिए गए है और दोस्तों इसका यही सब features से पुरु दुनिया में whatsapp को इस्तमाल करते है . इसके features निचे दिए गए है - 


whatsapp में text भेजने के कोई पैसे नहीं लगता है  

दोस्तों whatsapp में कोई भी sms भेजने के कोई भी पैसे नहीं लगता है इसमें sms भेजने में इन्टरनेट का युह्ज होता है जिससे कोई पैसे नहीं कटता है . 

whatsapp में voice sms भी भेज सकते है 

whatsapp में आप टाइप नहीं कर सकते है या आप मोबाइल में टाइपिंग सही से नहीं कर सकते है तो आप इसमे बोल कर रिकॉर्डिंग कर के भेज सकते हैं 


whatsapp विडियो कालिंग और ऑडियो कालिंग कर सकते हैं 

दोस्तों अगर आपके मोबाइल में रिचार्ज नहीं है और आप कही से wifi कनेक्ट किये हैं तो आप इससे विडियो कालिंग और ऑडियो कालिंग भी बहुत आसानी से कर सकते है 


whatsapp में फोटो और विडियो और डॉक्भेयूमेंट और भी बहुत सारी चीजे भेज सकते है 

दोस्तों आप इसमें फोटो , विडियो , डॉक्यूमेंट और पता लोकेशन के माध्यम से भेज सकते हैं किसी के पास बहुत ही आसानी से . 


end-to-encryption होता है 

दोस्तों इसमें आपको बहुत ही अच्छा सुरक्षा मिलाता है . दोस्तों इसमें आप जो कुछ भी भेजते हैं या कोई भी भेजता है तो आपका sms या फोटो या विडियो कोई भी पढ़ या देख नहीं सकता है सिर्फ वही देख या पढ़ सकता है जिसके पास आप भेजे हैं .इसलिए whatsapp इतना ज्यादा पोपुलर है . 


क्या whatsapp फ्री है 

दोस्तों whatsapp में आप कुछ भी करते हैं तो अआप्को इसके बदले कोई पैसे नहीं लगता है आपका सिर्फ नेट ( डाटा ) यूज होगा . डाटा के आलावा आपका कोई भी चीज खर्च नही होता है . 


आज आपने सिख लिया कि Whatsapp की सम्पूर्ण जानकारी - Whatsapp क्या है ? 

दोस्तों आज आपने सिख लिया है कि Whatsapp क्या है ? और Whatsapp की सम्पूर्ण जानकारी के बारे में तो दोस्तों इससे सम्बंधित कोई भी प्रश्न या जानकारी आपके पास है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ या बता सकते हैं . धन्यबाद .