दोस्तों आज की इस आर्टिकल में बताया हूँ कि करंट लगने के बाद घरेलू उपचार क्या क्या है तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर करंट लगने के बाद घरेलू उपचार क्या क्या है आप इस आर्टिकल को पढ़ते रहे आप जान जायेंगे इसके बारे में ।

बारिश के मौसम में कभी कही बहुत सारी इलेक्ट्रिक सामान में भी करंट आ जाता है जिससे कि हम लोगों को अच्छा से ध्यान में रखकर काम करना चाहिए या फिर इलेक्ट्रिक सामान को छूना चाहिए जैसे कि कूलर , पंखा और इलेक्ट्रिक सामान में करंट आ जाता अहि तो हम सभी कोई इससे सावधानी से चलना चाहिए । थोडा सा भी लापरवाही करने पर करंट लगने का खतरा बना रहता है और इससे जान भी जा सकता है तो आप लोग इसके बहुत ज्यादा ध्यान में रख कर काम करना चाहिए । करंट लगने के बाद घरेलू उपचार क्या क्या है इससे संबंधित और भी प्रश्न का उत्तर दिया हूँ तो आप नीचे पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बहुत ही आसानी से 


करंट लगने के बाद घरेलू उपचार क्या क्या है ?

दोस्तों करंट लगने आपको सबसे पहले उस व्यक्ति को नहीं छूना है जिसको करंट लगा है आपको सबसे पहले मेन स्विच (जिस स्विच से आपके पूरा घर में लाइन कट जाता होगा) को बंद करना है उसके बाद आप जिसको करंट लगा है उसको छूना है और उसको छूकर देखना है कि वो किस हालत में है देखे कि वो साँस लेना बंद तो नहीं कर दिया हो अगर बंद कर दिया हो तो आपको आपके आस पास किसी डॉक्टर को बुलाना चाहिए या फिर एम्बुलेंस को जल्द से जल्द बुलाना चाहिए ताकि इसे डॉक्टर के पास ले जा सके उसके बाद डॉक्टर आपसे जो जो पूछता है उसको वो बताना है और देखिये फिर डॉक्टर क्या करता है । आप हमारे पोस्ट करंट लगने के बाद क्या खाना पीना चाहिए ? को भी पढ़ सकते हैं लिंक पर क्लिक करके। 


करंट लगने के बाद घरेलू उपचार निम्न है : - 

  • देखिये दोस्तों अगर आपके घर में किसी तार से डायरेक्ट करंट लगा हो तो सबसे पहले उस तार का लाइन बंद करिए या फिर मैं स्विच को बन कर दीजिये ।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी तार से या किसी सामान से चिपका हुआ है तो आप सबसे पहले उस व्यक्ति को अलग करने के लिए अगर किसी सामान से चिपका हुआ है तो आप उस सामान का इलेक्ट्रिक पलक को इलेक्ट्रिक बोर्ड से निकलना है और फिर उस व्यक्ति को अलग करना है और कोई तार से चिपका हुआ है तो आप सबसे पहले मैं स्विच को बंद करेंगे और फिर उस व्यक्ति को तार से अलग कर सकते हैं 
  • अगर व्यक्ति करंट लगने के बाद बेहोश हो गया हो तो आप सबसे पहले उसको होस में लाये और उससे पूछें कि कैसा लग रहा है और अगर कुछ ख़राब लग रहा हो तो आप तुरंत डॉक्टर को बुलाये और फिर डॉक्टर को बताये सारी बाते ।
  • अगर कोई व्यक्ति तार से चिपका हुआ है और वो डायरेक्ट तार है यानी कि उस तार का लाइन बंद करने का कोई स्विच नहीं है तो आप उसे किसी सुखी लकड़ी से या पलास्टिक सामान से अलग करना है नहीं तो अगर आप हाथ से करते हैं तो आप भी चिपक सकते हैं इसलिए आप सुखा लकड़ी या पलास्टिक सामान का ही यूज करें तो सही होगा ।


अंतिम शब्द 

तो दोस्तों करंट लगने के बाद घरेलू उपचार क्या क्या है जान होंगे और इससे सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट में जरुर बताएं मैं उसका उत्तर देने की पूरी पूरी कोशिश करता हूँ तो आप कमेंट जरुर करें