दोस्तों आप भी जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन है और एक बिटकॉइन का प्राइस कितना है ? तो दोस्तों इस आर्टिकल में सबकुछ बताया गया है . दोस्तों बिटकॉइन  एक डिजिटल करेंसी है जो कि पुरी तरह डिजिटल के रूप में काम करता है और  सरकार या बैंक के कंट्रोल में नहीं रहता है . इसको आप फिजिकल रूप नहीं देख सकते है .


दोस्तों आप बिटकॉइन खरीद कर रख सकते हैं और इसका रेट ज्यादा होने पर आप इसे बेच सकते हैं जिससे आपका फायदा होगा इस तरह से कई लोग कमा रहे हैं और ये बहुत ही ज्यादा पोपुलर होता जा रहा है और इसमें हर कोई इन्वेस्ट करना चाहता है 

Bitcoin क्या है ? और एक बिटकॉइन का प्राइस  कितना है ?


Bitcoin क्या है ? 

दोस्तों यह एक वर्चुअल और क्रिप्टो करेंसी है मतलब कि आप इसे नहीं छू सकते हैं नहीं देख सकते हैं यह बिलकुल उसी तरह है जिस तरह डॉलर और रूपया का डिजिटल रूप होता है . डॉलर और रूपया में तो देश और बैंक का कंट्रोल होता है लेकिन बिट कॉइन में किसी का कंट्रोल नहीं होता है . इसको कोई भी खरीद सकते है और कोई भी बेच सकता है . इसका अविष्कार संतोषी नाकामोटा ने 2009 में किया था .


Bitcoin ( बिटकॉइन ) कैसे बनता है ? 

 दोस्तों बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है और इसका शुरुआत 2009 में हुआ था इसका अविष्कार संतोषी नाकामोटा ने किया था . 


Bitcoin कैसे काम करती है ? 

 दोस्तों बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर कम करती है बिटकॉइन वॉलेट में स्टोर रहती है ये रियल में दुनिया में नहीं है जिस तरह रूपया है . दोस्तों इसे decentralized सिस्टम द्वारा मैनेज किया जाता है .


Bitcoin किसका उदहारण है ? 

दोस्तों बिट कॉइन एक डिजिटल करेंसी है इसका कोई फिजिकल रूप नहीं है डिजिटल का मतलब आप इसे नहीं छू सकते हैं और नहीं देख सकते हैं बस ये एक बिटकॉइन वॉलेट में पड़ा रहता है . दोस्तों डॉलर और रूपया का डिजिटल और फिजिकल दोनों रूप होता है लेकिन बिटकॉइन का सिर्फ डिजिटल रूप होता है . आप बिटकॉइनको डॉलर और रूपया का सिर्फ डिजिटल रूप समझ सकते हैं .

 

फ्री Bitcoin कैसे प्राप्त करें ? 

  दोस्तों आप फ्री में बिटकॉइन प्राप्त चाहते हैं तो आपको crypto browser app को डाउनलोड करना होगा डाउनलोड करने के बाद आप इस एप से बिटकॉइन कमा कर प्राप्त कर सकते हैं और इसमें बने बिटकॉइन को zebpay wallet में निकाल सकते हैं . 


Bitcoin आज का रेट क्या है ? 

दोस्तों बिटकॉइन का रेट बढ़ते और घटते रहता है . दोस्तों एक समय था जब बिटकॉइन का रेट बहुत ही कम था लेकिन आज बिटकॉइन का रेट लाखों रुपयों में है. दोस्तों 2009  में जिस समय ये शुरू हुआ था उस समय इसकी कीमत करीब 0.22 रूपया ( 0.003 $ करीब ) था . उस वक्त इसकी कोई कीमत नहीं थी लेकिन अभी के वक्त में इसकी कीमत लाखो में है .


दिसम्बर 2015  के आस पास एक बिटकॉइन की कीमत करीब 30,000 रूपया के आस पास था और दिसम्बर 2020 में इसकी कीमत 20,00,000 रूपया के करीव हो गए थे . दिसम्बर 2015 में जिसके पास एक बिटकॉइन होगा या ख़रीदा होगा उसके पास दिसम्बर 2020 में 20,00,000 रूपया हो गया होगा . 


दोस्तों अगर आप अभी बिटकॉइन का रेट क्या चल रहा है उसको चेक करना चाहते हैं तो आप गूगल bitcoin to inr लिख कर सर्च कर सकते हैं आपको बता देगा कि अभी बिटकॉइन का रेट क्या है 


क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है ? 

दोस्तों आप अगर बित्कोइन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको अच्छी से इसके बारे में जानना होगा और इसका भविष्य में क्या प्राइस रहेगा इसके बारे में अच्छी तरह से पता करना जरुरी है इसके लिए ग्राफ देखकर अंदाज लगा सकते हैं और भी बहुत सारी चीजें होती है कि कैसे बिट कॉइन का प्राइस बढ़ता है और कैसे घटता है आपको अच्छी से रिसर्च करना जरुरी है . 


बिट कॉइन का मालिक कौन है ? 

दोस्तों बिटकॉइन के बारे में आप सभी को पता है लेकिन इसका मालिक कौन है ये पता होना जरुरी है . इसका अविष्कार संतोषी नाकामोटा ने 2009 में किया था , इसका ऑथर संतोषी नाकामोटा है . इसका जन्म 5 अप्रैल 1975 को जापान में हुआ था वैसे भी इसका कोई एक व्यक्ति मालिक नहीं है  बिट कॉइन एक ओपन सोर्स करेंसी है . इसे decentralized सिस्टम द्वारा मैनेज किया जाता है . 



Bitcoin किस देश का केरेंसी है ? 

दोस्तों इसे बनाने वाले व्यक्ति जापान के थे लेकिन दोस्तों ये किसी देस की करेंसी नहीं है ये सभी के लिए है आप कही से हैं इसको आप ऑनलाइन खरीद या बेच सकते हैं यह एक ऑनलाइन डिजिटल करेंसी है इसे हर कोई खरीद या बेच सकता है 


भारत में Bitcoin का भविष्य 

दोस्तों भारत में बिट कॉइन का भविष्य के बारे में बात कि जाये तो ये जान लीजिये कि दुनिया भर में लगभग 2 करोड़ बिटकॉइन चलन में है जिसमे से 2 हजार भारत में बताये जाते है . आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में बिटकॉइन का भविष्य क्या होने वाला है . 


Bitcoin कि शुरूआती कीमत कितनी थी ? 

दोस्तों 2009  में जिस समय ये शुरू हुआ था उस समय इसकी कीमत करीब 0.22 रूपया ( 0.003 $ करीब ) था . उस वक्त इसकी कोई कीमत नहीं थी लेकिन अभी के वक्त में इसकी कीमत लाखो में है और इसको खरीदने बाले लाइन लगे हुए हैं . 


एक बिटकॉइन का प्राइस  कितना है ?  

दोस्तों एक बिटकॉइन की कामत दिसम्बर 2020 में लगभग 20,00,000 रूपया था और बिटकॉइन का अभी का रेट पता करना हो तो आप गूगल में bitcoin to inr लिख कर सर्च कर सकते हैं गूगल में आसानी से दिख जायेगा कि आज बिटकॉइन का रेट क्या है 

 

Bitcoin में ट्रेड कैसे करता है ? 

बिटकॉइन में ट्रेड डिजिटल वॉलेट द्वारा किया जाता है इसका प्राइस हर जगह पर एक सामान ऊपर निचे होता रहता है आप कही भी रहकर ऑनलाइन ट्रेड कर सकते हैं . 


Bitcoin  के लाभ 

दस्तो बिट कॉइन के लेनदेन में भी कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है और इसे लोग कम रेट में खरीदते हैं और ज्यादा रेट में बेचते हैं इस तरीके से लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं 


Bitcoin के हानि 

बिट कॉइन  में हानि तभी होता है जब आप  ख़रीदे गए रेट से कम रेट में बेच देते हैं .


Bitcoin  के नुकसान 

बिटकॉइन का नुकसान अगर आप जिस वक्त बिट कॉइन ख़रीदे हैं और ख़रीदे गए रेट से कम में बेच देते हैं तो आप का नुकसान होगा और जिस अकाउंट से ख़रीदे होंगे वो अकाउंट का हैक हो जाना ऐसे  में आपका सारा बिटकॉइन गवा सकते हैं .


Bitcoin कैसे खरीदें और बेचे ? 

बिटकॉइन डिजिटल वॉलेट द्वारा बहुत ही आसानी से खरीद और बेच सकते हैं . इसको खरीदने और बेचने वाले लोग लाइन लगे रहते हैं कोई इसे खरीद कर रखते हैं और कोई इसे खरीद कर इसका रेट बढ़ने पर बेचते हैं .


तो आप आज Bitcoin क्या है ? और एक बिटकॉइन का प्राइस  कितना है ? जान गए होंगे 

तो आप आज Bitcoin क्या है ? और एक बिटकॉइन का प्राइस  कितना है ? जान गए होंगे और इससे सम्बंधित कोई जानकारी या प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट कर के बता या पूछ सकते हैं .धन्यवाद .