क्या आप भी जानना चाहते हैं कि फेसबुक पेज क्या है ? और Facebook Page कैसे बनाते हैं ? तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको फेसबुक से लेकर फेसबुक पेज तक पूरा जानकारी मिलेगा. दोस्तों आपलोगों को पता है कि फेसबुक एक बहुत बड़ी सोशल मीडिया साईट है .फेसबुक इतना ज्यादा पोपुलर ( लोकप्रिय ) हो चूका है कि इसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस्तेमाल करते हैं यहाँ पर सभी लोग आपना प्रोफाइल बनाते हैं और फेसबुक फ्रेंड बनाते हैं यहाँ पर सभी अपना अपना फोटो और विडियो शेयर करते हैं और दुनियाँ भर के लोगो से कनेक्ट रहते हैं और एक दुसरे के फोटो और विडियो को पसंद (like ) और कमेंट और शेयर करते हैं. फेसबुक का प्रयोग करने के कई फायदे हैं. दोस्तों फेसबुक के बारे में लोगो को ज्यादा कुछ पता नहीं होता. सभी समझते है कि फेसबुक पर हम अपना फोटो विडियो को शेयर कर सकते हैं और उसे लोग like करेंगे तो हमें like मिलेगा. आमतोर पर लोग यही समझते हैं. 

दोस्तों आपको पता नहीं है फेसबुक के बारे में यहां पर आपका कोई बिजनेस है तो आप यहां  पर उसका प्रचार कर सकते हैं प्रचार होने से आपका फायदा होगा और आपका कमाई होगा दोस्तों इसी चीज का फायदा लेकर लोग यहां लाखों रुपए कमा रहे हैं अपने बिजनेस को प्रमोट करके जो कि हर कोई करना चाहता लेकिन लोगों को पता ही नहीं है इसके बारे में और दोस्तों सिर्फ अपना टाइम को बर्बाद कर देते हैं फोटो और वीडियो शेयर करने में और कुछ कर नहीं पाते हैं. तो दोस्तों यह सब फेसबुक पेज के द्वारा किया जाता है चाहे अपना बिजनेस हो या और भी कुछ जो ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं फेसबुक के माध्यम से तो फेसबुक पेज आपको बनाना होगा तो दोस्तों मैं आपको आज फेसबुक पेज बनाने के लिए बताऊंगा .

फेसबुक पेज ( Facebook page ) क्या है ? 

आपको हम बता दे कि फेसबुक पेज भी फेसबुक प्रोफाइल की तरह ही होता है लेकिन ( दिखने में दूसरा डिजाइन का होता है ) फेसबुक प्रोफाइल में बहुत चीजों का लिमिट होता है जबकि फेसबुक पेज में नहीं . फेसबुक प्रोफाइल का लिमिट हटाने के लिए ही फेसबुक पेज को लांच किया गया था . फेसबुक प्रोफाइल में आप बहुत सारी चीजे नहीं कर पाएंगे और उस चीज को आप फेसबुक पेज में कर लेंगे . फेसबुक पेज को फेन पेज भी कहा जाता है . फेसबुक पेज बनाने के लिए आपको फेसबुक प्रोफाइल होना चाहिए नहीं तो आप फेसबुक पेज नहीं बना सकते हैं . 


फेसबुक प्रोफाइल ( Facebook profile ) क्या है ? 

फेसबुक प्रोफाइल एक पर्सनल प्रोफाइल होता है फेसबुक पर जिसमे आप फोटो, विडियो और विचार को शेयर कर सकते है . फेसबुक फ्रेंड बना सकते हैं दूसरे के फोटो , विडियो और विचार को  देख सकते हैं और पसंद ( like ), कमेंट और शेयर कर सकते हैं  लेकिन इसमें कुछ लिमिट होता है जैसे कि आप इस पर 5000 से जयादा फ्रेंड्स या followers को नहीं बढ़ा सकते हैं इसमें आप आपना बिजनेस का प्रचार नहीं कर सकते हैं और भी बहुत सारी लिमिट है अगर आपका कोई बिजनेस है या आप कोई एक्टर या  सेलिब्रिटी हैं तो आपको फेसबुक पेज ही बनाना चाहिए क्योकि फेसबुक प्रोफाइल में आप 5000 तक ही followers बना पाएंगे फेसबुक पेज में अनलिमिटेड followers या फेन बना सकते हैं 


फेसबुक प्रोफाइल ( Facebook profile ) और फेसबुक पेज ( Facebook page ) में क्या अंतर है ? 

दोस्तों दोनों ही आपको फेसबुक में देखने को मिलेगा लेकिन दोनों के नाम अलग-अलग है और दिखने में भी अलग अलग है . फेसबुक पेज और फेसबुक प्रोफाइल दोनों में कुछ काम एकही है और फेसबुक प्रोफाइल में कुछ चीजे ऐसी है जो आप कर ही नहीं सकते उसके लिए आपको फेसबुक पेज बनाना ही पड़ेगा  और  फेसबुक प्रोफाइल में कुछ चीजों का लिमिट भी है जबकि फेसबुक पेज में उस लिमिट को तोड़ देता है .फेसबुक प्रोफाइल और फेसबुक पेज में कुछ अंतर निचे दिए गए हैं - 

 
  1. फेसबुक प्रोफाइल में आप 5000 से ज्यादा फ्रेंड्स या followers नहीं बना सकते हैं जबकि फेसबुक पेज में आप जितना चाहे उतना followers बना सकते हैं 
  2. फेसबुक प्रोफाइल में आप कोई बटन एड नहीं कर सकते हैं जबकि फेसबुक पेज में आप बटन को ऐड  कर सकते हैं . उस बटन पर क्लिक करके डायरेक्ट आप अपने वेबसाइट पर भेज सकते हैं अपने followers को  या आपका कोई whatsapp संपर्क नंबर को भी ऐड कर सकते या ईमेल को ऐड कर सकते हैं जससे संपर्क कर पाएंगे आपसे या फिर आपका कोई भी youtube चैनल है तो आप उसे भी ऐड कर पाएंगे जिससे कि बटन पर क्लिक करते ही आपके youtube चैनल पर चले जायेंगे .  
  3. फेसबुक प्रोफाइल में आप कोई फोटो या विडियो को प्रमोट ( advertising ) नहीं कर सकते जबकि फेसबुक पेज में आप कोई भी फोटो या विडियो कोप्रमोट ( advertising ) कर पाएंगे .
  4. फेसबुक प्रोफाइल में आप अपना वेबसाइट को ऐड नहीं कर सकते हैं जबकि फेसबुक पेज में आप अपना वेबसाइट को ऐड कर पाएंगे जससे कि आप अपना वेबसाइट पर भी ट्राफिक भेज पाएंगे . 
  5. फेसबुक प्रोफाइल से आप अपना बिजनेस को ऑनलाइन नहीं ले जा सकते हैं जबकि फेसबुक आगे के माध्यम से आप अपना बिजनेस को ऑनलाइन बहुत ही आसानी से ले जा सकते हैं .
  6. फेसबुक प्रोफाइल में प्रोफाइल का कोई यूजरनेम नहीं बना सकते हैं जबकि फेसबुक पेज में आप अपने पेज के लिए एक यूनिक यूजरनेम बना सकते हैं जिससे आपके पेज को खोजने में आसानी होगी .
  7. फेसबुक प्रोफाइल में आप कोई भी केटेगरी नहीं सेलेक्ट कर सकते हैं जबकि फेसबुक पेज में आप कोई भी एक केटेगरी सेलेक्ट कर पाएंगे जिसे वेबसाइट देखने में और भी अछ लगता है .
  8. फेसबुक प्रोफाइल में आप प्रोफाइल को अच्छा दिखने के लिए उसमे उसको डिजाइन नहीं कर सकते जबकि फेसबुक पेज में आप अपने पेज को अच्छे से डिजाईन कर सकते हैं जिससे फेसबुक पेज दिखने बहुत ही अच्छा लगता है . 

आप फेसबुक पेज में इतना सब कुछ कर सकते हैं जिससे आपका फेसबुक पेज एक बहुत अच्छा लगता है . यही आप फेसबुक प्रोफाइल में इतना नहीं कर सकते हैं .


फेसबुक पेज ( Facebook page )  कौन बना सकता है 

दोस्तों फेसबुक पेज बनाने का तो कोई भी बना सकते हैं लेकिन बनाने का फायदा तभी होगा जब आपका कोई वेबसाइट है या कोई बिजेनेस या फिर आप कोई सेलेब्रिटी या एक्टर हैं या आपके पास कोई कंपनी है या आप कोई बिसनेस मेन या व्यापार हैं . अगर आपके पास ये सारे में से कोई भी है तो आप फेसबुक पेज बनाकरआप अपने बिसनेस  को और तेजी से प्रचार और प्रसार कर सकते हैं . दोस्तों ये सारे चीज आपके लिए बिलकुल फ्री है लेकिन आप पैसे देकर अपने बिजनेस को प्रचार करना चाहते हैं तो वो भी आप आसानी फेसबुक पेज के माध्यम से कर सकते हैं .दोस्तों तो आप भी एक फेसबुक पेज बना सकते हैं अगर आपके पास इनमे से किसी तरह के चीज आपके पास है तो या नहीं भी है तो भी बना सकते हैं लेकिन ये सारी चीजे आपके पास रहेगी तो आपको फेसबुक पेज बनाने के फायदे दिखेंगे . तो दोस्तों चलिए आपको बताता हूँ कि फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं फेसबुक पेज बनाने के लिए आपके पास एक फेसबुक प्रोफाइल होना चाहिए अगर नहीं है तो मैं पहले आपको फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए बताऊंगा उसके बाद फेसबुक पेज बनाने के लिए बताऊंगा .


फेसबुक प्रोफाइल ( Facebook profile ) कैसे बनाये ? 

दोस्तों आपको फेसबुक पेज बनाने के लिए आपके पास फेसबुक प्रोफाइल होना चाहिए और फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना जरुरी है अगर आपके पास एक मोबाइल नंबर है तो आप बहुत ही आसानी से फेसबुक प्रोफाइल बना लेंगे .तो फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप को देखें -

  1. फेसबुक ऐप गूगल प्ले स्टोर से install करना है या उसके वेबसाइट पर facebook.com पर जाना है . आप गूगल सर्च से भी जा सकते हैं .
  2. ओपन होने के बाद नया अकाउंट बनाएँ पर क्लिक करें .
  3. अपना नाम और सरनेम डालकर ओके करें .
  4. अपना जन्म तिथि सेलेक्ट करके ओके करें . ध्यान रहे कि आपका उम्र 13 वर्ष से अधिक होना चाहिए नहीं तो आप फेसबुक अकाउंट नहीं बना पाएंगे .
  5. अपना मोबाइल नंबर डाले और ओके पर क्लिक कर के आगे बढे . अगर मोबाइल नंबर से अकाउंट नहीं बनाना चाहते हैं तो इमले से साइन अप करें पर क्लिक करें   
  6. लिंग सेलेक्ट करके आगे बढ़ें .
  7. अपना एक अच्छा सा पासवर्ड बनाकर साइन अप करें पर क्लिक करें . ऐसा पासवर्ड बनाये कि कोई पता नहीं लगा सके जिससे कि आपका अकाउंट सेफ रहे . 
  8. आपने जो मोबाइल नंबर या ईमेल आइडी डाले थे उस पर पांच अंको का एक OTP आया होगा तो उसे यहाँ पर डाल कर कन्फ़र्म करे पर क्लिक करके आगे बढ़ें . धयान रहे कि किसी भी तरह की OTP हो किसी को भी नहीं बताना है . 
  9. अब आपका फेसबुक अकाउंट बन गया है .
  10. अब आपको फेसबुक की तरफ से एक प्रोफाइल फोटो को जोड़ने को बोला जायेगा आपको जोड़ने का मन हो तो आप जोड़ सकते हैं नहीं तो आप आगे बढ़ें पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं .
  11. आगे बढ़ने के बाद आपको कुछ फ्रेंड को फ्रेंड बनाने के लिए बोला जायेगा तो आप बना भी सकते हैं अगर आपका मन नहीं है तो आप आगे बढे पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं .


दोस्तों इस तरह से आप अपना फेसबुक अकाउंट बना सकते है .अगर आप एक और दूसरा अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप थ्री डॉट पर क्लिक करके सबसे निचे अकाउंट लॉग इन या नया अकाउंट बनाये का आप्शन मिलेगा वहां से आप बना सकते हैं 

दोस्तों फेसबुक अकाउंट बनाने के बाद आप फेसबुक अकाउंट पर फोटों , वीडियोस को डाल सकते हैं और अपने फ्रेंड तक आसानी से भेज सकते हैं . अपना फ्रेंड बना सकते हैं किसी भी फ्रेंड का फोटो या विडियो को लिखे कर सकते हैं शेयर कर सकते हैं या अपने अकाउंट पर डाल सकते हैं और मसेंजेर की मदद से आप किसी भी फ्रेंड से बात भी कर सकते हैं . 

दोस्तों अब हम आप को बताता हूँ कि फेसबुक पेज कैसे बनाये इसी फेसबुक अकाउंट से लेकिन दोस्तों अगर आपके पास कोई दूसरा अकाउंट भी है तो आप उससे भी बना सकते है . बनाने का प्रोसेस सेम रहेगा चाहे आप नया अकाउंट से बनाये या पुराना अकाउंट से .


Facebook page ( फेसबुक पेज ) कैसे बनाये ?

दोस्तों फेसबुक पेज बनाने के लिए निचे दिये गए स्टेप को देखें - 

  1. फेसबुक ऐप गूगल प्ले स्टोर से install करना है या उसके वेबसाइट पर facebook.com पर जाना है . आप गूगल सर्च से भी जा सकते हैं . 
  2. आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आइडी और पासवर्ड डालकर फेसबुक अकाउंट या प्रोफाइल को लॉग इन करना है . ( जो आपने बनाये थे या आपके पास पहले से हो ) जिस अकाउंट पर फेसबुक पेज बनाना है उसको लॉग इन करें .
  3. लॉग इन हो जाने के बाद थ्री डॉट पर क्लिक करना है. 
  4. उसके पेज वाले आप्शन पर क्लिक करना है .
  5. उसके बाद Create Page पर क्लिक कर के आगे बढ़ना है .
  6. अब आपको GET STARTED पर क्लिक करना है .
  7. अपना पेज का नाम क्या रखना चाहते हैं उसको डाले और आगे बढ़ें .
  8. यहाँ पर आपसे पूछा जायेगा कि आप इस पेज पर क्या करना चाहते हैं तो दोस्तों क्या करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके आगे बढ़ना है .अगर आप जो करना चाहते हैं वो इस में नहीं है तो आप किसी भी आप्शन पर क्लिक कर के आगे बढ़ सकते है .
  9. अब आपको केटेगरी सेलेक्ट करने को कहा जायेगा तो आपको जो केटेगरी आपका होगा उसको सेलेक्ट करके subcategory को भी सेलेक्ट कर के आगे बढ़ना है .
  10. यहाँ पर आप से आपका वेबसाइट ऐड करने को कहा जायेगा अगर आपके पास है तो कर सकते हैं नहीं तो आगे बढ़ सकते हैं .
  11. अब आपसे अपने पेज के लिए एक प्रोफाइल फोटो लगाने को कहा जायेगा अगर आपके पास है तो आप लगा सकते हैं नहीं तो आगे बढ़ सकते हैं ( प्रोफाइल फोटो लगाने के लिए आपको add a profile picture पर क्लिक करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर से एक फोटो को सेलेक्ट कर के लगा सकते हैं ) 
  12. यहाँ पर भी एक कवर फोटो लगाने को बोला जायेगा तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से एक फोटो को सेलेक्ट कर के लगा सकते हैं या फोटो नहीं है तो छोड़ सकते हैं .
  13. उसके बाद visit page पर क्लिक करें . 
  14. आपका पेज बन कर तैयार हो गया .


तो दोस्तों आपका फेसबुक पेज बन गया दोस्तों इससे आप अपना बिजनेस को आगे बाधा सकते हैं बहुर आसानी से इससे आप कोई फोटो या विडियो को पैसे देकर advertising कर सकते हैं .


आज आपने सिख गए होंगे कि फेसबुक पेज क्या है ? और Facebook page कैसे बनाये ?

तो दोस्तों आप सिख गए होंगे कि फेसबुक पेज क्या है ? और फेसबुक पेज ( Facebook page ) कैसे बनाये ? और दोस्तों इसके रिलेटेड और कोई भी जानकारी या प्रश्न हो तो आप मुझे कमेंट कर के पूछ सकते हैं या बता सकते हैं . धन्यवाद .